CNT Act 1908 PDF In Hindi

अगर आप cnt act 1908 pdf in hindi डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको cnt act 1908 pdf को हिंदी में उपलब्ध कराने वाले हैं। तो सीएनटी एक्ट पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप सीएनटी एक्ट के बारे में सामान्य जानकारी भी जानेंगे। जैसे किसी के एक्ट क्या है आपको सीएनटी एक्ट क्यों पढ़ना चाहिए।

Download cnt act 1908 in hindi pdf

PDF Name cnt act 1908 in hindi pdf
Page 2012
PDF Size 1.7MB
Language English
PDF Category Govt Act / Free PDF
Source/Credit indiacode.nic.in
Published 8-9-2021
Download Now Click Here

cnt act 1908 क्या है

cnt act 1908 जमीन की खरीदी बिक्री से संबंधित है। यह कानून मुख्य रूप से झारखंड में लागू होता है। सीएनटी का पूर्ण रूप छोटानागपुर टेरिटरी एक्ट है। cnt act 1908 को 11 नवंबर 1908 को लागू किया गया था।

CNT का पूर्ण रूप छोटानागपुर काश्तकारी ( Chota Nagpur Tenancy ) है।

सन 1765 के बाद से जमींदार आदिवासियों की जमीन को उनसे छीन लिया जाने लगा। झारखंड में भूमि का कोई एक मालिक नहीं होता था। पुराने समय में झारखंड की भूमि का मालिक सामूहिक समुह होते थे,

यानी कि झारखंड में एक ही जमीन के बहुत सारे मालिक होते थे इसलिए वे मिलजुल के खेती करते थे। लेकिन अंग्रेजों के आने के बाद आदिवासियों की जमीन उनसे छीन ली जाने लगी।

झारखंड के आदिवासियों की जमीन पर अंग्रेजी शासन ने कब्जा किया था झारखंड के सभी आदिवासियों की जमीन को जमींदारों ने हथिया लिया था।

लेकिन हम आपको बता दें कि झारखंड में आदिवासियों के पूर्वजों ने जंगलों को काट कर खेती करने योग्य जमीन बनाई थी।

लेकिन अंग्रेजों के शासनकाल में उनसे उनकी ही जमीन को छीना जाने लगा, और उन्हीं की जमीन उन्हीं को खेती करने के लिए उधार दी जाती थी।

इसी के चलते आदिवासियों ने बहुत सारे विध्रोह, आंदोलन किए क्योंकि जमींदार और अंग्रेजी सरकार आदिवासियों के पुरखों की जमीन पर अपनी मनमानी करने लगे थे। जब चाहे तब उन्हें खेत काम करने देते हैं, और जब चाहे तब उनसे उनकी जमीन छीन ली जाती थीं।

cnt act 1908 ( Chota Nagpur Tenancy act 1908 ) को लागू करने का एक मुख्य कारण और है, अंग्रेजों के शासन काल में बिरसा मुंडा जो कि एक आदिवासी किसान था। बिरसा मुंडा की जमीन जमींदारों ने उससे छीन ली थी। उसे उनकी जमीन से अंग्रेजी सरकार द्वारा बेदखल किया गया था।

इसी के चलते बिरसा मुंडा ने अपनी जमीन हासिल करने के लिए बहुत सारे आंदोलन किए। उन्होंने बहुत बड़ा आंदोलन किया और यह आंदोलन बिरसा आंदोलन से प्रचलित है।

यह आंदोलन इतना बढ़ गया था कि अंग्रेजी सरकार को आदिवासियों के सामने झुकना पड़ा। इसी के चलते अंग्रेजी सरकार ने 11 नवंबर 1908 को cnt act ( Chota Nagpur Tenancy ) को लागू किया।

cnt act 1908 को क्यों पढ़ना चाहिए

अगर आप झारखंड pcs एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो सीएनटी एक्ट के संबंधित बहुत सारे प्रश्नों के JPCS एग्जाम में पूछे जाते हैं।

और साथ ही झारखंड की सभी छोटी-बड़ी सरकारी परीक्षाओं में छोटानागपुर काश्तकारी अधनियम 1908 से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए आपको cnt act को पढ़ना बेहद जरूरी है।

cnt act 1908 in hindi pdf को कैसे download करे

अगर आप cnt act 1908 in hindi pdf को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट से बहुत ही आसानी से cnt act 1908 को डाउनलोड कर सकते हैं।

cnt act 1908 pdf को डाउनलोड करने के लिए आप ऊपर दिए गए नीले क्लिक हर बटन पर दबाकर बहुत ही आसानी से cnt act 1908 pdf को हिंदी में डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो अब हम आशा करते हैं, कि इस आर्टिकल में उपलब्ध कराए गए cnt act 1908 hindi pdf को आपने डाउनलोड कर लिया होगा। तो अगर आपको यह आर्टिकल और इस आर्टिकल में बताई गई cnt act 1908 के संबंधित जानकारी महत्वपूर्ण में लगती है, तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी cnt act 1908 के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *