ews certificate pdf in hindi download 2021

भारत में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को आरक्षण दिया जाता है। जिस प्रकार एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के लोगों को आरक्षण प्रदान किया जाता है। उसी प्रकार अब सामान्य वर्ग के लोगों को जोकि आर्थिक रूप से पिछड़े है उन्हें आरक्षण दिया जाने लगा है।

ews प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आप इस लेख में दिए गए Ews Certificate Pdf In Hindi को डाउनलोड कीजिए।

अगर आप सामान्य वर्ग से हैं, और आप SC, ST वर्ग के लोगों की तरह आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं। तो भारत सरकार द्वारा अब जनरल वर्ग के लोगों को भी 10% आरक्षण दिया जाने लगा है।

आप सामान्य वर्ग से आते हैं और आपको किसी भी तरह का आरक्षण नहीं है, तो आप EWS प्रमाणपत्र बनवा कर सरकारी नौकरी और एग्जाम मे 10% आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

EWS सर्टिफिकेट जनरल वर्ग के लोगों को दिया जाता है, जो कि आर्थिक रूप से पिछड़े होते हैं। तो अगर आप भी सामान्य वर्ग से आते हैं और आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको EWS प्रमाणपत्र से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बनाने वाला हु।

यहां हम आपको EWS क्या है इसे लेकर EWS प्रमाणपत्र कैसे बनाएं, EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और साथ ही EWS यानी जनरल कैटेगरी से कौन से लोगो को आरक्षण मिल सकता हैं।

ews प्रमाणपत्र क्या होता है

सबसे पहले हम आपको बताते हैं, कि EWS प्रमाणपत्र क्या होता है। अगर आप जनरल वर्ग से आते हैं। और आप आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, तो आपको भारत सरकार द्वारा EWS प्रमाणपत्र दिया जाता है। इस प्रमाणपत्र की सहायता से आप सरकारी नौकरी और शिक्षा में 10% का आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भारत सरकार द्वारा बताए गए नियम और शर्तो के अधीन आते हैं। तो आप EWS प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। नीचे हम आपको यह भी बताने वाले हैं कि जनरल वर्ग से EWS सर्टिफिकेट बनाने के लिए eligibility criteria क्या होना चाहिए।

Download ews certificate pdf in hindi

PDF Name:-ews certificate pdf in hindi
Pages:-1
PDF Size:-785KB
Language:-English
PDF Category:-govt / form
Source/Credit:-www.iitrpr.ac.in
Published:-9-9-2021
Download Now:-Click Here

ews का पूर्ण रूप

बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जीने EWS का पूर्ण रूप पता नहीं होगा। हम आपको बता दें कि EWS का पूर्ण रूप “Economically Weaker Sections” है। EWS सर्टिफिकेट सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग जिनके वार्षिक आय 8,00,000 से कम है, उनको दिया जाता है। EWS बिल को जनवरी 2019 में पास किया गया है।

ews प्रमाणपत्र बनाने के फायदे

जिस प्रकार SC ST वर्ग को आरक्षण मिलता है, उसी प्रकार अब सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों को भी EWS की सहायता से 10% आरक्षण दिया जाएगा।

EWS सर्टिफिकेट बनवा पर आप किसी भी गवर्नमेंट एग्जाम में 10% आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

इसी प्रकार आप किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज में या प्राइवेट कॉलेज में हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए EWS सर्टिफिकेट की सहायता से आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

EWS सर्टिफिकेट बनवा कर आप सरकारी नौकरी में भी आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

ews प्रमाणपत्र बनाने के लिए योग्यता

अगर आप जनरल वर्ग से है और आप आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको भारत सरकार द्वारा बताए गए नियम और शर्तों को पूरा करना होगा। तभी आप जनरल वर्ग से आरक्षण को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप सामान्य वर्ग से आते हैं और आपके परिवार की सालाना इनकम 8,00,000 से कम है तो तभी आप EWS सर्टिफिकेट बनाकर आरक्षण ले सकते हैं।

जिन लोगों की सालाना इनकम 800000 से अधिक है उन लोगों को जनरल वर्ग के द्वारा आरक्षण नहीं मिल सकता है।

अगर आप सामान्य वर्ग से आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं होनी चाहिए। अगर आपके परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक खेत या जमीन है तो आप आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है।

इसके साथ ही आपके परिवार के पास बड़े शहर में एक हजार एकड़ से अधिक बड़ा घर या फ्लैट नहीं रहना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण यह है कि, आप जनरल वर्ग से होने चाहिए अगर आप एससी एसटी ओबीसी वर्ग से आते हैं, तो आप EWS का लाभ नहीं उठा सकते हैं। क्योंकि SC ST OBC वर्ग के लोगों को पहले ही आरक्षण मिला हुआ है।

Ews प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए आपके पास नीचे बताए गए सारे डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • रहिवासी प्रमाणपत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • जमीन के कागजात
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आप ऑफलाइन तहसील कार्यालय से EWS प्रमाणपत्र बनवाना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए दस्तावेजों के साथ इस आर्टिकल में उपलब्ध कराए गए EWS सर्टिफिकेट फॉर्म की भी आवश्यकता है।

तहसील कार्यालय से EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऊपर दिए गए EWS सर्टिफिकेट पीडीएफ को डाउनलोड करें।

ews प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें

भारत के सभी राज्यों में EWS प्रमाणपत्र बनवाने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया है। सामान्यत सभी राज्यों में आप मुख्यत दो तरीकों से EWS प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन

पहला यह तरीका है कि आप ऑनलाइन आपके राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर EWS प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं।

EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए सभी राज्यों के लिए अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध है। आप आपके राज्य में EWS प्रमाणपत्र बनाने के लिए जो भी ऑनलाइन वेबसाइट या पोर्टल उपलब्ध है वहाँ से आप ews प्रमाणपत्र बना सकते हैं।

ऑफलाइन

दूसरा तरीका यह है कि आप ऑफलाइन अपने नजदीकी तहसील कार्यालय जाकर बहुत ही आसानी से EWS प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं।

Ews प्रमाणपत्र की वैधता

सामान्य रूप से EWS प्रमाणपत्र की वैधता 1 साल की होती है। किंतु कई राज्यों में EWS प्रमाणपत्र 3 महीने 6 महीने के लिए बनाया जाता है।

EWS प्रमाणपत्र की वैधता अलग अलग राज्य में अलग-अलग होती है। आपके राज्य के अनुसार EWS प्रमाणपत्र की वैधता होती है।

कहीं राज्यों में 1 अप्रैल से लेकर 31 मार्च तक EWS प्रमाणपत्र की वैधता रहती है।

इसके अलावा भी कहीं राज्यों में आपने जिस दिन EWS प्रमाणपत्र बनाया है उस दिन से लेकर अगले 365 दिनों तक आपका EWS प्रमाणपत्र वैद्य रहता है।

एक साल खत्म होने के बाद आपका ews प्रमाणपत्र एक्सपायर हो जाता है। इसके बाद आपको ews प्रमाणपत्र रिन्यू करना होता है।

EWS सर्टिफिकेट की वैधता EWS प्रमाणपत्र पर लिखी होती है।

Ews प्रमाणपत्र को रिन्यू कैसे करें

EWS प्रमाणपत्र की वैधता खत्म होने के बाद आप बहुत ही आसानी से आपके EWS प्रमाणपत्र को रिमूव कर सकते हैं।

EWS प्रमाणपत्र को रिन्यू आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं।

सबसे पहले आपने जिस भी तरीके से EWS प्रमाणपत्र बनाया था उस तरीके का उपयोग करके आप अपने ews सर्टिफिकेट को रिन्यू कर सकते हैं।

अगर आपने ऑनलाइन आपके स्टेट की गवर्नमेंट वेबसाइट पर जाकर EWS प्रमाणपत्र बनाया है, तो ऐसे में आपको उसी वेबसाइट पर जाकर EWS प्रमाणपत्र को रिन्यू कराना होगा।

EWS प्रमाणपत्र को रिन्यू कराने का दूसरा तरीका यह है कि आप तहसील कार्यालय जाकर EWS प्रमाणपत्र को रिन्यू करा सकते हैं।

EWS प्रमाणपत्र रिन्यू कराने के लिए आपने जिस प्रकार पहली बार EWS प्रमाणपत्र बनाते वक्त आपके सारे सरकारी दस्तावेजों को जोड़ा था।

उसी प्रकार आपको EWS प्रमाणपत्र रिन्यू करने के लिए सरकारी दस्तावेजों को जोड़ना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

अब हम आशा करते हैं, कि आपको EWS प्रमाणपत्र से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में पता चल गया होगा तो अगर आप सामान्य वर्ग से आते हैं और आप आर्थिक रूप से पिछड़े हैं तो आप जनरल वर्ग से होने के बावजूद EWS प्रमाणपत्र बनवा कर एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग की तरह सरकारी नौकरी और सरकारी एग्जाम में आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

तो ews प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऊपर दिए गए Ews Certificate Pdf In Hindi को जरूर डाउनलोड कीजिए।

इस आर्टिकल में हमने आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके बताए है, जिनका उपयोग करके आप EWS प्रमाणपत्र बनवा सकते हैं। EWS सर्टिफिकेट बनाने के लिए इस आर्टिकल में बताए गए नियमों और शर्तों को अगर आप पूरा करते हैं तो आप EWS प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और 10% आरक्षण ले सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *