Janam Praman Patra Form In Hindi Pdf Rajasthan Download 2021

अगर आप आपके बच्चे का या आपका जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं और जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको janam praman patra form की आवश्यकता है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं क्योंकि यहां हम आपको rajasthan janam praman patra form in hindi में उपलब्ध कराने वाले हैं जिसे आप डाउनलोड करके Birth certificate from में पूछी गई जानकारी को भरकर नया Birth certificate बना सकते हैं।

यहां हम मुख्य रूप से राजस्थान के निवासियों के लिए जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म की जानकारी बताने वाले हैं। अगर आप राजस्थान के निवासी हैं, और आपने अभी तक Birth certificate नहीं बनवाया है या आप आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो आपको janam praman patra form in hindi pdf rajasthan को अवश्य डाउनलोड करना चाहिए। 

अगर आपने नए शिशु को जन्म दिया है और आप जल्द से जल्द उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपको हम इस लेख में विस्तार में बताने वाले हैं कि आप नए जन्मे बच्चे का जन्म के तुरंत कैसे Birth certificate बनवा सकते हैं।

आपको पता ही होगा आज जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी आपको हर जगह जरूरत होती है। आज से करीब 10 या 20 वर्षों पहले बिना जन्म प्रमाण पत्र के सरकारी कार्य कर सकते थे। लेकिन आज हर जगह वह स्कूल में दाखिला लेना हो या सरकारी नौकरी प्राप्त करना हो, हर जगह जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है इसीलिए राजस्थान के हर नागरिक को Birth certificate बनाना चाहिए।

Contents

Janam Praman Patra Form In Hindi Pdf Rajasthan Download

PDF Name:-Rajasthan Birth certificate Form In Hindi
Pages:-2
PDF Size:-526KB
Language:-Hindi
PDF Category:-Forms
Source/Credit:-pehchan.raj.nic.in 
Published:-3-10-2021
Download Now:-Click Here

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनाने के नियम

जो भी लोग अपना या अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं उनको निम्नलिखित नियम मानने अनिवार्य है।

इस लेख में हमने राजस्थान के निवासियों के लिए Birth certificate form उपलब्ध कराया है। इसलिए सिर्फ राजस्थान के लोग ही इस लेख में उपलब्ध कराए गए rajasthan janam praman patra form in hindi को प्राप्त करके Birth certificate बना सकते हैं।

अन्य राज्यों के लोग Birth certificate बनाने के लिए इस लेख को पढ़ें।

अगर आप आपका जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आपको आपके जन्म का सबूत यानी कि आपके स्कूल की T.C janam praman patra form के साथ जोड़ना होगा।

और अगर आप आपके बच्चे का जो कि हाल ही में पैदा हुआ है उसका जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं, तो आपका बच्चा जिस भी अस्पताल में पैदा हुआ है उस अस्पताल द्वारा आपको आपके बच्चे की जन्म तारीख की रसीद दी जाती है उसे फॉर्म के साथ जोड़ना अनिवार्य है।

राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको दो गवाहों के नाम, उनके हस्ताक्षर एवं उनके आधार कार्ड की कॉपी rajasthan janam praman patra form के साथ जोड़ना अनिवार्य है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के फायदे

rajasthan janam praman patra बनाने के फायदे निम्नलिखित हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के बहुत सारे लाभ है जैसे कि अगर आप स्कूल में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको जन्म प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य होता है।

विश्वविद्यालय या कॉलेज में दाखिला लेने के लिए जन्म प्रमाणपत्र दिखाना अनिवार्य होता है।

अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास जन्म दाखिला होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जन्म दाखिला जो कि सरकार द्वारा आपको दिया जाता है यह सुनिश्चित करता है कि आपकी आयु कितनी है।

अगर आप सरकारी कागजात बनवाना चाहते हैं जैसे कि, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस तो आपको जन्म प्रमाण पत्र की बहुत ही जरूरत पढ़ती है। जन्म प्रमाणपत्र के बिना आप ड्राइविंग लाइसेंस या अन्य दस्तावेज नहीं बना सकते हैं।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

आपके नजदीकी तहसील कार्यालय से Birth certificate बनाने के लिए आपके पास Rajasthan Birth certificate form होना चाहिए आप rajasthan janam praman patra form in hindi ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप आपके बच्चे का जन्म दाखिला बनाना चाहते हैं तो आपको आपके बच्चे के जन्म तारीख का सबूत राजस्थान के जन्म प्रमाण पत्र फार्म के साथ जोड़ना आवश्यक है।

यदि आप आपका जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं और आप स्कूल में पढ़ते हैं तो, आपको बोनाफाइड प्रमाण पत्र या टीसी प्रमाण पत्र ( जो कि आप आपके स्कूल या महाविद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं ) इन दस्तावेजो को जोड़ना अनिवार्य है।

जन्म प्रमाणपत्र बनाने के लिए यह भी दस्तावेज होने चाहिए।

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आपके हाल ही में खींची हुई पासपोर्ट साइज फोटो
  • दसवीं और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
  • दो गवाहों के हस्ताक्षर एवं उनके आधार कार्ड
  • अगर आप आपके एक बच्चे का जन्म दाखिला बना है तो आपके बच्चे की जन्म तारीख का सबूत

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करे

जो भी लोग राजस्थान की निवासी है, और वे अगर अपना या अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप दो तरीकों से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं सबसे पहले आप राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट Pehchan पोर्टल पर विजिट करके ऑनलाइन घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। और दूसरा तरीका आप ऑफलाइन अपने नजदीकी तहसील कार्यालय में जाकर जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Online राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं, तो आपने बिल्कुल सही निर्णय लिया है क्योंकि अगर आप ऑनलाइन राजस्थान सरकार की अधिकारिक वेबसाइट pehchan.raj.nic.in से जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं तो आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं है। और इसके साथ ही आपको कम से कम दिनों में आपका जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

आप pehchan.raj.nic.in इस वेबसाइट को अपने  ब्राउज़र में ओपन करें। और आवेदन – लिगसी प्रमाण पत्र कंप्यूटरीकरण पर क्लिक करें।

अब आप जन्म प्रपत्र के लिए पर क्लिक करें और साथ में प्रवेश बटन पर क्लिक करें।

अगर आप खुदका जन्म प्रमाणपत्र बनाने एक लिए पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब पिता का आधार कार्ड नंबर या माता का आधार कार्ड नंबर पर क्लिक करें और नीचे बॉक्स में आपका आधार कार्ड नंबर डालने और उसके आगे दिखाई दे रहा है कैप्चा दूसरे बॉक्स में डालें और ओटीपी प्राप्त बटन पर क्लिक करें।

यह करने के बाद आपके आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा वह OTP आपके सामने दिखाई दे रहे  बॉक्स में डाल कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

यह करने के बाद आपको जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए फॉर्म दिखाई देगा उस फॉर्म में आपकी एवं आपके परिवार के साथ आप जिस शिशु का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं उसकी जानकारी ध्यानपूर्वक भरे।

और अंत में इन्द्राज बटन पर क्लिक करें।

यह करने के बाद अंत में आपको एक टोकन नंबर मिलेगा जिसे आप संभाल कर रखें इसका उपयोग आप आपके जन्म प्रमाण पत्र की स्थिति जानने के लिए कर सकते।

यह कार्य करने के बाद 15 दिनों के अंदर आपको जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Offline राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

जो भी लोग अपने नजदीकी तहसील कार्यालय से जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं वे लोग नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

बड़े लोगों के लिए नजदीकी तहसील कार्यालय से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का तरीका

सबसे पहले आप इस लेख में उपलब्ध कराए गए janam praman patra form in hindi pdf rajasthan को डाउनलोड कीजिए और उस में पूछी गई सभी जानकारी भरे।

और ऊपर बताए गए सभी आवश्यक दस्तावेज की जेरोक्स कॉपी janam praman patra form के साथ जोड़ें।

आपके नजदीकी तहसील कार्यालय में जाकर तहसील अधिकारी के पास से आपके फॉर्म पर हस्ताक्षर लेके नगरपालिका में जमा करे।

ध्यान दे तहसील कार्यालय में आपको ₹100 से लेकर ₹150  रुपये तक जाति प्रमाण पत्र फॉर्म पर हस्ताक्षर लेने के लिए देने पड़ सकते हैं इसलिए आपके साथ पैसे भी ले जाए।

यह करने के बाद आपको एक माह के भीतर जन्म प्रमाण पत्र आपके घर पहुंच जाएगा।

शिशु जिनका जन्म कुछ दिनों पहले हुआ है उनका जन्म प्रमाण पत्र बनाने का तरीका

अगर आप आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते है जिसका जन्म कुछ ही दिनों पहले जैसे कि 1 सप्ताह से लेकर 2 सप्ताह के अंदर हुआ है तो उस शिशु का जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप नीचे बताए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

अगर आपके बच्चे को जन्मे हुए 21 दिन नही हुए हैं दिन तो आप आपके नजदीकी ग्राम पंचायत या नगरपालिका में जाकर आपके बच्चे के जन्म का सबूत जो कि आपको अस्पताल द्वारा दिया जाता है और आपका आधार कार्ड दिखाकर 4 से 5 दिनों के अंदर अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

अगर आप आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 21 दिनों के भीतर बनवाते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का जन्म प्रमाण पत्र फार्म भरने की जरूरत नहीं है आप सीधे नगर पालिका में जाकर जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

ध्यान रहे:- अगर आपके बच्चे को जन्मे हुए 21 दिन से अधिक हुए हैं तो ऐसे में आप ऊपर बताए गए तरीके से जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

जिन लोगों के शिषु का जन्म हुए 21 दिन से अधिक हुए हैं उन लोगों को इस लेख में दिए गए राजस्थान जन्म प्रमण पत्र फॉर्म को डाउनलोड करना है और उसमें पूछी गई जानकारी को भरना है।

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे के जन्म का सबूत
  • दो गवाहों के हस्ताक्षर एवं उनके आधार कार्ड

नजदीकी तहसील कार्यालय से हस्ताक्षर लेकर आपके नजदीकी ग्राम पंचायत या नगर पालिका में जाकर जमा करें।

FAQ Of Rajasthan Birth Certificate Form

जन्म प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

जन्म प्रमाण पत्र की वैधता जब तक आप जीवित है तब तक रहती है।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कितने रुपए लगते हैं?

नगर पालिका से जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए सो रुपए एवं ऑनलाइन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से जन्म प्रमाण पत्र आप निशुल्क बना सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों के अंदर हमें मिलता है?

नए जन्मे बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र मिलने में 15 दिनों का समय लगता है। और बड़े लोगों का जन्म प्रमाण पत्र 30 दिनों के अंदर मिल जाता है।

जन्म प्रमाण पत्र फार्म को कैसे डाउनलोड करें?

इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप बहुत आसानी से जन्म प्रमण पत्र फॉर्म हिंदी और इंग्लिश मैं डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हम उन लोगों की सहायता करने की कोशिश की है जो लोग राजस्थान के निवासी हैं और अपने बच्चे का या खुदका जन्म प्रमण पत्र बनाना चाहते हैं। इसके साथ ही हमने इस लेख में Birth certificate बनाने के बारे में पूरी जानकारी बताइ है और साथ ही हमने janam praman patra form in hindi pdf rajasthan भी उपलब्ध कराया है जिसे आप डाउनलोड करके फॉर्म मैं पूछी गई जानकारी को भरकर और आवश्यक दस्तावेजों को जोड़कर जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

अगर आपने अभी तक अपनेबच्चों का या अपना जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनाया है तो आपको अपना जन्म दाखिला बना लेना चाहिए क्योंकि जन्म प्रमाणपत्र की हर जगह आवश्यकता होती है। तो अभी आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र फार्म को डाउनलोड कीजिए और अपना नया जन्म प्रमाण पत्र बनाइए।

आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण ना लगती है तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक एवं व्हाट्सएप पर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *