Rajasthan Jati Praman Patra Form in Hindi Pdf 2021 Download

अगर आप rajasthan jati praman patra को बनवाना चाहते हैं, तो यहां हम आपको rajasthan jati praman patra form उपलब्ध कराने वाले हैं, जिसे आप प्राप्त करके बहुत ही आसानी से राजस्थान की तहसील कार्यालय में जाकर अपने लिए जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। 

तो अगर आप नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इस लेख में उपलब्ध कराए गए rajasthan jati praman patra form in hindi pdf को जरूर डाउनलोड कीजिए। क्योंकि, आपके नजदीकी तहसील कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए rajasthan jati praman patra form की आवश्यकता होती है। इसलिए आप इस लेख में दिए गए rajasthan jati praman patra form इन hindi को प्राप्त कीजिए।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र मुहैया कराया जाता है। अगर आप sc, st, obc वर्ग के व्यक्ति हैं, तो आपको जाति प्रमाण पत्र जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए। अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र नहीं है, तो बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नही कर सकते हैं। इसलिए सरकार के सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए sc, st, obc jati praman बनवा लीजिए।

जो भी व्यक्ति राजस्थान के निवासी है। और वह अगर नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो उनके लिए इस लेख में हमने rajasthan jati praman patra form उपलब्ध कराया है। जिसे आप डाउनलोड करके, jati praman patra form में पूछी गई जानकारी को भरकर और साथ में आवश्यक दस्तावेजों को जोड़कर जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

आगे हम इस लेख में विस्तार में आपको जाति प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं।

जाती प्रमाणपत्र क्या होता है

जो भी लो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति से आते हैं उन लोगों को जाति प्रमाण पत्र के बारे में पता ही होगा अगर आपको jati praman patra के बारे में पता नहीं है तो हम आपको बता दें कि आर्थिक रूप से बिछड़े लोगों को भारत सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र मुहैया कराया जाता है।

जाति प्रमाण पत्र बनवा कर sc / st /obc वर्ग के लोग बहुत सारे सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। और साथी सरकार की बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। और जाति प्रमाण पत्र आप किस समुदाय के लोग हैं यह भी दर्शाता है।

Rajasthan Jati Praman Patra Form In Hindi Download

PDF Name:-rajasthan jati praman patra form
Pages:-2
PDF Size:-200KB
Language:-Hindi
PDF Category:-Form
Source/Credit:-https://rajasthan.gov.in
Published:-29-09-2021
Download Now:-SC/ST Form
OBC Form

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र की विशेषताएं

राजस्थान की सभी अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के फायदों के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लाभों के बारे में पता नहीं है तो नीचे बताई गई जानकारी को पढ़कर आप जाती प्रमाणपत्र की विशेषता के बारे में जान सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र बनवाने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आप केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आपके ST / ST / OBC वर्ग के छात्र हैं, तो आप जाति प्रमाण पत्र के आधार पर सरकारी परीक्षा में कुछ अंकों की छूट प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी वर्ग के छात्रों के लिए सरकारी परीक्षा में बहुत सारी छूट दी जाती है।

जिन भी लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र होता है उन लोगों के लिए सरकारी नौकरी में कुछ सीटें आरक्षित रखी जाती हैं। यह सीटें SC/ST/OBC वर्ग के सभी लोगों के लिए अलग-अलग आरक्षित होती है।

सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं होती हैं जिनका लाभ जाति प्रमाण पत्र होने वाले लोग ही उठा सकते हैं तो अगर आप जाति प्रमाण पत्र बनवा लेते हैं तो आप सरकार की बहुत सारी अन्य योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप एक छात्र हैं और आपके पास जाति प्रमाण पत्र हैं तो आपको केंद्र सरकार द्वारा एवं राज्य सरकार द्वारा अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप जाती है।

इसके साथ ही आपको पता ही होगा कि बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए भारी-भरकम फीस देनी पड़ती है। लेकिन अगर आपके पास जाति प्रमाणपत्र हे तो आपको विश्वविद्यालयो में एडमिशन लेने हेतु जो भी फीस होती हैं उसमें 50% से 20% तक छूट दी जाती है।

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र का कोनसे लोग लाभ ले सकते हैं

इस लेख में उपलब्ध कराए गए rajasthan jati praman patra form की सहायता से राजस्थान के निवासी ही जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। अगर आप राजस्थान स्टेट के निवासी हैं तो तभी आप इस लेख में उपलब्ध कराए गए jati praman patra form in hindi rajasthan को डाउनलोड कीजिए।

अगर आप अन्य राज्य के लोग हैं और आप जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते तो आपको आपके राज्य का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म को भरना होगा।

राजस्थान में जाति प्रमण पत्र SC/ST/OBC वर्ग के लोग ही बनवा सकते हैं।

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

rajasthan jati praman patra बनाने के लिए नीचे बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य है।

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शपथ प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पिता का जाति का प्रमाण पत्र
  • इस लेख में उपलब्ध कराए गए राजस्थान जाति प्रमाण पत्र फार्म 

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तों rajasthan jati praman patra बनवाने के दो तरीके उपलब्ध है। सबसे पहले आप ऑनलाइन घर बैठे बिना तहसील कार्यालय जाए ऑनलाइन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट e-mitra पर जाकर जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन जाति प्रमाणपत्र बनाना नही चाहते हैं तो आप ऑफलाइन आपके नजदीकी तहसील कार्यालय जाकर जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Online राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

जो भी राजस्थान के लाभार्थी ऑनलाइन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट से जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं वह इच्छुक लोग राजस्थान की e-mitra वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते है।

ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप नीचे दिए गए e-mitra वेबसाइट पर विजिट करके अपना अकाउंट बनाकर राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Offline तहसील कार्यालय सी जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

अगर आप आपके नजदीकी तहसील कार्यालय में जाकर rajasthan jati praman patra बनवाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित चरणों को पूरा करें।

  • सबसे पहले अगर आप तहसील कार्यालय से जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप इस लेख में दिए गए rajasthan jati praman patra form in hindi pdf को डाउनलोड कीजिए।
  • जो भी लोग SC/ST वर्ग से संबंधित है वह sc/st jati praman patra को डाउनलोड कीजिए।
  • और जो लोग OBC वर्ग से संबंधित है वह obc jati praman patra form in hindi को डाउनलोड कीजिए।
  • इन दोनों फॉर्म की डाऊनलोड लिंग ऊपर आपको दी गई है।
  • rajasthan jati praman patra form को डाउनलोड करने के बाद आप jati praman patra form में पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारी को भरे।
  • नीचे हमने आपको विस्तार में बताया है कि आप कैसे rajasthan jati praman patra form को भर सकते हैं।
  • फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरने के बाद इस लेख में बताए गए आवश्यक दस्तावेजों को jati praman patra form के साथ जोड़े और आपके नजदीकी तहसील कार्यालय में जमा करें।
  • तहसील कार्यालय में आपका जाति प्रमाण पत्र फॉर्म देते समय आपको तहसील कार्यालय में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए धनराशि जमा करनी होगी।
  • यह कार्य करने के बाद आपका पूरा काम खत्म होता हैं। अब आपको15 दिन से 1 महीने तक इंतजार करना है। एक महीने के भीतर आपका जाति प्रमाण पत्र आपके घर पोस्ट ऑफिस द्वारा भेजा जाता है।

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र फॉर्म को कैसे भरे

सूचना:- rajasthan jati praman patra form में पूछी गई जानकारी के आगे लाल रंग का ( * ) दिखाइ देता है उस जानकारी को भरना अनिवार्य है।

1. आवेदक संबंधी आवश्यक जानकारी

पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदक का आधार कार्ड नंबर

घर के मुखिया का भामाशाह कार्ड नंबर

  1. प्रार्थी का नाम
  2. पिता का नाम
  3. निवास स्थान का पूर्ण पता

( A )वर्तमान पता

( B ) स्थाई पता

  1. गांव / शहर / तहसील / जिला
  2. जन्म दिनांक / जन्म स्थान / उम्र
  3. लिंग:- पुरुष / स्त्री वैवाहिक स्थिति:- वैवाहिक / अवैवाहिक
  4. ( आवेदक ) धर्म / जाति / उपजाति
  5. ( आवेदक के पिता ) धर्म / जाति / उपजाति
  6. प्रार्थि यानी कि आवेदक ने किस जाति में अपने शिक्षा पूर्ण कि हैं उस जाति का नाम
  7. क्या आपका परिवार राजस्थान के मूल निवासी हैं हां /  ना
  8. आपका मोबाइल नंबर
  9. आपका जाति प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान की 
  10. तहसील कार्यालय में जमा करने की तारीख और आपके हस्ताक्षर

2. हल्का पटवारी जांच रिपोर्ट

3: प्रमाण पत्र

  1. गवाह 
  2. गवाह

4. शपथ पत्र

5. सत्यापन

Rajasthan Jati Praman Patra Form FAQ

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र कौन से लोग बना सकते हैं ?

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र राजस्थान के निवासी बना सकते हैं। और साथी राजस्थान के अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग बनवा सकते हैं।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • शपथ प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र फार्म

राजस्थान जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको SC/ST/OBC वर्ग का होना चाहिए और साथ ही आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र बनाने के कितने दिनों बाद हमें जाति प्रमाणपत्र मिलता है ?

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के एक महीने के अंदर आपको जाति प्रमाण पत्र आपके घर पोस्ट ऑफिस द्वारा भेजा जाता है।

निष्कर्ष

अब हम आशा करते हैं, कि आपको rajasthan jati praman patra form in hindi pdf प्राप्त हो चुका होगा। अब मेरी राजस्थान के सभी नागरिकों से यह विनती है, कि जो भी लोग जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए सक्षम या पात्र हैं वह लोग जल्द से जल्द जाति प्रमाण पत्र बनवा लीजिए ताकि आप सरकारी योजनाओं का और शिक्षा में जाति प्रमाण पत्र का लाभ प्राप्त कर सकें।

अगर आपको इस लेख में बताइ गई जानकारी महत्वपूर्ण लगती है, तो आप इस लेख को आपके दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि, आपके दोस्तों को भी rajasthan jati praman patra के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *