RTI Application Form In Hindi Pdf 2021 Download | UP/MP/Bihar/Rajasthan RTI Form PDF

अगर आप RTI एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह आए है। क्योंकि आज इस लेख में हम आपके साथ RTI application form in hindi pdf में उपलब्ध कराने वाले हैं जिसे आप डाउनलोड करके RTI फाइल कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों इस लेख में हम आपको RTI के संबंधित पूरी जानकारी विस्तार में बताने वाले हैं। जैसे कि RTI क्या है ?, आईटीआई की विशेषताएं क्या है ?, आईटीआई के फायदे क्या हैं और साथ ही आप RTI सूचना का अधिकार कैसे फाइल कर सकते हैं? यह सारी जानकारी इस लेख में आप जानेंगे तो इस लेख को अंत तक पढ़िए।

( RTI ) सूचना का अधिकार क्या है

भारत में हर व्यक्ति वह चाहे गरीब हो या अमीर हो हर कोई टैक्स सरकार को देता हैं। अगर आप भारत के नागरिक हैं, और आप जो भी टैक्स सरकार को देते हैं वह टैक्स इस कार्य के लिए और कहां-कहां खर्च होता है यह सारी जानकारी आप RTI फाइल करके जान सकते हैं।

RTI यानी Right To Information जिसे हिंदी में सूचना का अधिकार कहा जाता है। सूचना का अधिकार के जरिए आप सरकार के विभिन्न कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपके शहर में किसी सरकारी जगह जैसे सड़क, इमारत, अस्पताल की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप RTI फाइल करके बहुत ही आसानी से सरकारी कार्यालयों और भवनों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा RTI को बनाने का मुख्य उद्देश्य भारत में होने वाले भ्रष्टाचार को कम करना और सरकार द्वारा जो भी कार्य किए जाते हैं और सरकार जो भी पैसा विभिन्न योजनाओं पर खर्च करती है उनकी जानकारी सीधे जनता तक पहुंचाई जा सके।

भारत का हर नागरिक RTI फाइल करके सरकार के विभिन्न कार्यों की जानकारी को प्राप्त कर सकता है।

RTI को 15 जून 2005 को अधिनियमित किया गया और 12 अक्टूबर 2005 को विशिष्ट अधिनियम का पालन करते हुए भारत में लागू किया गया।

RTI Application Form in Hindi Download

PDF Name:-RTI application form in hindi pdf
Pages:-1
PDF Size:-25KB
Language:-Hindi
PDF Category:-Forms
Source/Credit:-rtionline.gov.in
Published:-1-10-2021
Download Now:-Click Here

RTI का पूर्ण रूप क्या है

RTI जैसे कि इंग्लिश में Right To Information कहा जाता है। और इसे हिंदी में सूचना का अधिकार कहते हैं। RTI के तहत भारत का नागरिक सरकार के कार्यों पर होने वाले खर्चों के लेखा-जोखा की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

( RTI ) सूचना का अधिकार के फायदे

RTI सूचना का अधिकार के बहुत सारे लाभ है कुछ लाभ निम्नलिखित हैं।

जैसा कि आपको पता है कि, भारत का हर नागरिक छोटी से छोटी चीज खरीदी करने पर सरकार को टैक्स देता है और यह टेक्स सरकार कहां खर्च करता है यह आम जनता को जानने का हक होता है। और इसी जनता के हक को पूर्ण करने के लिए RTI का गठन किया गया है।

RTI फाइल करके आप आपके गांव, शहर, जिले या राज्य जो भी कार्य एवं कार्यालय भारत सरकार के अधीन आते हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपके घर के पास का रस्ता जो कि सरकार के अधीन आता है गर आप उस सड़क के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप बहुत आसानी से RTI फाइल करके 30 दिनों के अंदर आपके नजदीकी रस्ते के बारे में जानकारी या नजदीकी सरकारी इमारत के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जो भी कर आप सरकार को अदा करते हैं वह कर किस किस क्षेत्र में खर्च होता है इसकी भी जानकारी आप RTI फाइल करके प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों RTI फाइल करने के लिए आपको RTI rti application form in hindi pdf को डाउनलोड करना होगा।

RTI फाइल करके आप सरकारी भवन, राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री भवन, सरकारी कार्यालय, सरकारी अस्पताल, सरकारी स्कूल और जो भी क्षेत्र या जगह सरकार के अधीन आते है उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सूचना का अधिकार के उदिष्ट

RTI सूचना का अधिकार का गठन करने की मुख्य वजह यह है कि, भारत में होने वाले भ्रष्टाचार पर रोक लगाई जा सके।

RTI के जरिए सरकार जो भी योजनाएं और कार्य करती है उनकी पूर्ण जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जा सके इसमे आईटीआई अहम भूमिका निभाता है।

RTI के जरिए भारत सरकार जो भी योजनाएं, कार्य करती है उनकी पूरी जानकारी आम जनता तक पहुंचाने का कार्य करती हैं।

RTI के जरिए सरकार भ्रष्टाचार और गैर वर्तन को कम करना चाहती हैं और साथी RTI का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी और सरकार की सभी अन्य जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जा सके।

सूचना का अधिकार के नियम

सूचना का अधिकार में लिखित नियम जो कि हर RTI फाइल करने वाले भारतीय नागरिक को पालन करना अनिवार्य है।

आप सिर्फ सरकार के अधीन ही आने वाले क्षेत्रों की जानकारी RTI द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी अस्पताल, सरकारी भवन, राष्ट्रपति भवन, सरकार जो भी पैसे खर्च करती है उनकी जानकारी RTI फाइल करके प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप गैर सरकारी या निजी संस्थान की जानकारी RTI फाइल करके प्राप्त नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह संस्थाएं सरकार के अधीन नहीं होती है।

RTI फाइल करके आप भारत की किसी भी खुफिया संस्था जैसे कि RAW, IB की जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इस जानकारी को आम जनता के साथ साझा करने से देश के लिए खतरा हो सकता है।

RTI एप्लीकेशन फाइल करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

भारत के बाहर के लोग जैसे कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल के लोग RTI फाइल नहीं कर सकते हैं।

RTI फाइल के साथ आपको ₹10 शुल्क भरना होता है।

RTI फाइल करने के 30 दिनों के अंदर आपको जो भी जानकारी चाहिए वह मिल जाती है।

सूचना का अधिकार ( RTI ) के लिए आवेदन कैसे करे

सूचना का अधिकार ( RTI ) फाइल करने का भारत के हर नागरिक का मूल अधिकार है। अगर आप RTI फाइल करना चाहते हैं, और आपको यह पता नहीं है कि आप RTI कैसे फाइल कर सकते है तो अब हम आपको दो ऐसे तरीके बताने वाले है जिनका उपयोग करें आप RTI फाइल कर सकते हैं।

Offline RTI File कैसे करे

अगर आप आपके नजदीकी संबंधित कार्यालय में जाकर RTI फाइल करना चाहते हैं तो आप इस लेख में उपलब्ध कराए गए RTI application form in hindi pdf को डाउनलोड कीजिए। और उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भरकर आपके नजदीकी RTI कार्यालय में जाकर जमा कीजिए। आपको 30 दिनों के अंदर जो भी जानकारी चाहिए वह प्राप्त हो जाएगी।

Online सूचना का अधिकार ( RTI File ) कैसे करे

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत भारत के हर नागरिक को भारत सरकार द्वारा किए गए कार्य को जानने का पूरा हक है। RTI फाइल करके आप भारत सरकार के मंत्रालय, विभाग की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

सूचना अधिकार RTI फाइल करने के लिए भारत सरकार द्वारा बनाया गया पोर्टल rtionline.gov.in पर विजिट कर सकते हैं। RTIonline की सहायता से आप बहुत ही आसानी से घर बैठे बिना RTI कार्यालय जाए RTI फाइल कर सकते हैं।

ऑनलाइन RTI फाइल करने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

#1: RTI फाइल करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें https://rtionline.gov.in 

#2: अब आप Submit Request पर क्लिक करें जो कि आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।

#3: इसके बाद आपको RTI फाइनल करने के RTI नियमों का पेज दिखाई देगा निचे स्क्रोल करके आप Agree Box पर क्लिक करके Submit बटन पर क्लिक कीजिए।

#4: RTI फाइल करने वाले आवेदक के बारे में जानकारी भरें:- 

  • मंत्रालय विभाग का चयन करें
  • लोक प्राधिकारी का चयन करें
  • RTI फाइल करने वाले व्यक्ति का नाम
  • लिंग
  • पता
  • पिन कोड
  • देश 
  • राज्य 
  • शहर
  • शैक्षणिक स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • नागरिकता
  • क्या आवेदक गरीबी रेखा के अंदर आता है उसका चयन करें।

#5: आप जिस भी सरकारी संस्थान की जानकारी जानना चाहते हैं उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार में एवं स्पष्ट में लिखें।

#6: कैप्चा भरे और Submit या Pay बटन पर क्लिक करें।

#7: अब आपको RTI फाइल करने के लिए ₹10 का भुगतान करना होगा इसके लिए आप नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड का उपयोग भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

#8: RTI फाइल के लिए भुगतान करने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।

RTI Application Form FAQ

RTI एप्लीकेशन फॉर्म को कैसे डाउनलोड करें ?

इस लेख में हमने विभिन्न राज्यों के सभी RTI फॉर्म की डाउनलोड लिंक उपलब्ध कराई है। जिसे आप बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

RTI File करने की फीस कितनी होती है ?

RTI फाइल करने के सामान्य फीस ₹10 है।

क्या हम ऑफलाइन RTI फाइल कर सकते हैं ?

जी हां आप संबंधित RTI कार्यालय में जाकर Rti Application Form In Hindi में पूछी गई जानकारी को भरकर ऑफलाइन RTI फाइल कर सकते हैं।

RTI फाइल करने के कितने दिन बाद हमें जानकारी मिलती है ?

RTI एप्लीकेशन फाइल करने के बाद आपको 30 दिनों के अंदर अपने जो भी जानकारी RTI से मांगी है वह जानकारी आपको मिलती हैं।

निष्कर्ष

भारत में जो भी लोग सरकार को टैक्स देते हैं उन लोगों को भारत सरकार द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों के बारे में जानने का पूरा हक है। अगर आप भारत की सभी योजनाओं और भारत के सभी कार्यालयों, भवनों के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो आप RTI फाइल करके बहुत ही आसान है सरकार के कार्यों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जो भी लोग सरकार को टैक्स देते हैं अगर वह लोग यह जानना चाहते हैं, कि भारत सरकार आम जनता द्वारा दिया गया टैक्स किस किस जगह खर्च करती हैं और कैसे खर्च करती है और साथ ही अन्य जानकारी जाना चाहते हैं तो ऐसे लोग RTI फाइल करके सरकार के कार्यों की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

तो अगर आप ऑफलाइन आपके नजदीकी संबंधित RTI कार्यालय में जाकर RTI File करना चाहते हैं तो आपको RTI application form in hindi pdf को जरुर डाउनलोड करना चाहिए RTI Form की लिंक आपको ऊपर दी गई है उस पर क्लिक करके आप RTI rti application form को डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *